Agnipath Scheme EXPLAINED: कल क्यों हुआ 'अग्निपथ' पर आक्रोश ? | ABP News



#News #HindiNewsVideo #HindiNews #ABPNews #LatestNews

सेना (Army) में भर्ती को लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की नई योजना अग्निपथ (Agnipath Scheme) को लेकर देश में कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन जारी रहा. सबसे अधिक छात्र बिहार (Bihar) में सड़कों पर उतरे. बता दें कि केंद्र की नई योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के लिए नई भर्तियां होंगी. चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को पेंशन जैसी सुविधाओं के बगैर ही सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा. मुख्यतौर पर चार साल वाले प्रावधान से प्रदर्शनकारियों को आपत्ति है. प्रदर्शन की 10 बड़ी बातें-

1. बिहार में प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद और बक्सर जिलों में रेल पटरियों पर धरना देकर पटना-गया और पटना-बक्सर रेल मार्गों पर ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया, हालांकि स्थानीय पुलिस ने रेलवे पुलिस की मदद से प्रदर्शनकारियों को तत्काल पटरियों से हटा दिया. प्रदर्शनकारियों ने ‘अग्निपथ’ योजना को रद्द करने की मांग को लेकर जहानाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 पर टायर जलाए और वहां धरना भी दिया. नवादा रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया. वहां प्रदर्शनकारी सेना में भर्ती की नई व्यवस्था के प्रति अपना विरोध दर्ज कराने के लिए पटरियों पर व्यायाम करते दिखे. नवादा में आक्रोशित युवाओं ने कुछ दुकानों को जबरन बंद कराने की कोशिश की. नई व्यवस्था को वापस लिए जाने की मांग कर रहे आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद, बक्सर, नवादा सहित राज्य के कई हिस्सों के जुलूस निकाला.

2. नवादा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक अरुणा देवी एक अदालत जा रही थीं, तभी उनके वाहन पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिसमें विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए. हाजीपुर में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेल सेवाएं बाधित हुईं. पटना-गया, बरौनी-कटिहार और दानापुर-डीडीयू जैसे व्यस्त मार्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए.

3. ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और बलिया जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया. बलिया में युवाओं के प्रदर्शन के कारण वाराणसी छपरा रेल प्रखंड पर दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेन प्रभावित हुई . बुलंदशहर के खुर्जा इलाके और शहरी क्षेत्र में युवाओं के समूह एकत्र हुए और ‘अग्निपथ’ योजना को वापस लेने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

4. प्रदर्शनों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं से ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर किसी बहकावे में नहीं आने की अपील करते हुए कहा कि यह योजना युवाओं को राष्ट्र व समाज की सेवा के लिए तैयार करेगी.

5. युवाओं के प्रदर्शन के कारण वाराणसी छपरा रेल प्रखंड पर दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हुई है. पूर्वोत्तर रेलवे के जन सम्पर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस के अलावा लिच्छवी एक्सप्रेस व लखनऊ छपरा एक्सप्रेस का परिचालन भी प्रभावित हुआ है .

6. हरियाणा में भी छात्र सड़कों पर उतरे. बड़ी संख्या में गुरुग्राम और रेवाड़ी के बिलासपुर और सिधरावाली इलाकों के युवा सड़कों पर उतर आए. प्रदर्शनकारियों ने गुरुग्राम-जयपुर राजमार्ग पर बस अड्डे और सड़कों पर घेराबंदी करते हुए बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया. पलवल में अग्निपथ योजना के विरोध में डीसी दफ्तर पर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. हालात काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी.

7. पलवल में हुई हिंसक प्रदर्शन में 2 SHO समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. हरियाणा पुलिस ने इस मामले में 2 अलग-अलग FIR दर्ज की है. इसके साथ ही हाइवे जाम करने के मामले में एक FIR अलग से दर्ज की गई है. पुलिस के मुताबिक कुछ असामाजिक तत्वों ने भीड़ को भड़काया, जिसके बाद भीड़ ने हिंसा की. पलवल पुलिस के मुताबिक, DC आवास में तैनात गार्ड से उपद्रवी 20 गोलियां छीनकर ले गए.

ABP News is a news hub which provides you with comprehensive up-to-date news coverage from all over India and World. Get the latest top stories, current affairs, sports, business, entertainment, politics, astrology, spirituality, and many more here only on ABP News.

ABP News is a popular Hindi News Channel that made its debut as STAR News in March 2004 and was re-branded to ABP News from 1st June 2012. The vision of the channel is ‘Aapko Rakhe Aagey’ -the promise of keeping each individual ahead and informed. ABP News is best defined as a responsible channel with a fair and balanced approach that combines prompt reporting with insightful analysis of news and current affairs. ABP News maintains the repute of being a people’s channel. Its cutting-edge formats, state-of-the-art newsrooms command the attention of 48 million Indians weekly.

Watch Live on
ABP Hindi:
ABP English:

Social Media Handles:
Instagram:
Facebook ABP News (English):
Facebook:
Twitter: